Home » मध्य प्रदेश » अनूपपुर » मध्यप्रदेश :62 नगरो में सीसीटीवी लगाये जायेंगे और दतिया और खंडवा में मेडिकल कॉलेज

मध्यप्रदेश :62 नगरो में सीसीटीवी लगाये जायेंगे और दतिया और खंडवा में मेडिकल कॉलेज

प्रदेश के 62 बड़े नगर में लगेंगे सीसीटीवी : प्रदेश में 26 नये आई.टी.आई, मंत्रि-परिषद के निर्णय

 मध्यप्रदेश : दतिया और खंडवा में मेडिकल कॉलेज और 62 नगरो में सीसीटीवी लगाये जायेंगे
बड़े नगरों में सीसीटीवी

देश के महानगरों की तर्ज पर मध्यप्रदेश में 62 नगर में सीसीटीवी लगाये जायेंगे। मंत्रि-परिषद ने बारहवीं पंचवर्षीय योजना (2012-17) में बड़े शहरों एवं संवेदनशील स्थानों की सुरक्षा के उद्देश्य से सीसीटीवी सर्विलेंस सिस्टम स्थापित करने की स्वीकृति दी। परियोजना की वास्तविक लागत 429 करोड़ 24 लाख होगी। सीसीटीवी सर्विलेंस सिस्टम स्थापित होने वाले नगरों में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, देवास, सागर, बीना, खंडवा, ओंकारेश्वर, कटनी, सिंगरौली, सीहोर, सलकनपुर, खरगोन, महेश्वर, मंदसौर, रतलाम, भिंड, मालनपुर, सतना, मैहर, बुरहानपुर, रीवा, बालाघाट, छतरपुर, खजुराहो, रायसेन, मंडीदीप, साँची, भीमबेठका, भोजपुर, टीकमगढ़, ओरछा, गुना, धार, पीथमपुर, मांडू, सिवनी, मुरैना, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, अमरकंटक, विदिशा, दतिया, बैतूल, मंडला, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, उमरिया, बाँधवगढ़, दमोह, शाजापुर, नीमच, गाँधीसागर डेम, पन्ना, राजगढ़, झाबुआ, अशोकनगर, चंदेरी, शहडोल और उज्जैन शामिल हैं।

#सीसीटीवीमध्यप्रदेश #CCTvMp

प्रदेश में दो नये चिकित्सा महाविद्यालय प्रारंभ होंगे। आज राज्य मंत्रि-परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि नये मेडिकल कॉलेज दतिया और खंडवा में शुरू होंगे। दोनों शहर में 100-100 विद्यार्थी क्षमता के कॉलेज बनेंगे। दतिया और खंडवा में वर्तमान जिला अस्पताल का उन्नयन भी 500 बिस्तर क्षमता के अस्पतालों में भी किया जाएगा। इस उद्देश्य से दतिया के लिए 158 करोड़ 50 लाख और खंडवा के लिए 172 करोड़ 21 लाख की मंजूरी दी गई।
 मध्यप्रदेश :62 नगरो में सीसीटीवी लगाये जायेंगे और दतिया और खंडवा में मेडिकल कॉलेज

26 नये आईटीआई

मंत्रि-परिषद ने अनसर्विस्ड विकासखंड में 26 नये शासकीय आईटीआई की स्थापना को भी मंजूरी दी। इसमें सागर के बण्डा, कटनी की बरही तहसील के बड़वारा, सीधी के मझौली, धार के सरदारपुर, गंधवानी, बाकानेर (उमरवन), डही, झाबुआ के थाँदला, मेघनगर, रामा, अलीराजपुर के सोण्डवा, खरगोन के भीकनगाँव, गोगाँवा, बड़वानी के सेंधवा, राजपुर, ठीकरी, पानसेमल, रतलाम के बाजना, श्योपुर के कराहल, शहडोल के पाली नं 1 गोहपारु, बैतूल के भीमपुर, शाहपुर, छिंदवाड़ा के हर्रई, मंडला के बिछिया, बालाघाट के बिरसा और अलीराजपुर के भाभरा के चंद्रशेखर आजाद नगर में आईटीआई खुलेंगे।

किराये के भवन की उपलब्धतानुसार प्रथम वर्ष 2015-16 में न्यूनतम एक या दो ट्रेड शुरू किए जा रहे हैं। अगले वर्ष और ट्रेड प्रारंभ किए जायेंगे। वर्ष 2017-18 में स्वयं का भवन निर्मित होने पर सभी 6 ट्रेड शुरू होंगे। प्रत्येक आईटीआई में मुख्य भवन, 60 सीटर एक पुरुष/एक कन्या छात्रावास, प्राचार्य के लिए आवास, अन्य सुविधाएँ, वर्षा जल संग्रहण, अग्निशमन तथा विकास कार्य संभावित लागत 9 करोड़ 95 लाख 27 हजार से किए जायेंगे।

पद स्वीकृत

मंत्रि-परिषद ने छतरपुर और सीघी के जिला एवं सत्र न्यायालय के लिए क्रमश: न्यायालय उपाधीक्षक और सहायक सांख्यिकी लेखक का पद स्वीकृत किया।

Check Also

भारतीय वायुसेना

भारतीय वायुसेना को मिला अत्याधुनिक अमेरकी यंत्र

भारतीय वायुसेना में चिनूक हेलीकॉप्टर शामिल भारतीय वायुसेना – Indian Air Force Source : @IAF_MCC …