Home » Hindi Samachar » पेटलावद (झाबुआ) घटना से नाराज लोगों ने रोका रास्ता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सड़क पर बैठकर सुनी व्यथा

पेटलावद (झाबुआ) घटना से नाराज लोगों ने रोका रास्ता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सड़क पर बैठकर सुनी व्यथा

भोपाल/झाबुआ । पेटलावद में विस्फोट के मुख्य आरोपी राजेंद्र कासवा की गिरफ्तारी और लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे लोगों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का रास्ता रोका। प्रदर्शनकारियों की मांग कर रहे थे, कि विस्फोटक के गोदाम मालिक कासवा की गिरफ्तारी हो और लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाए। विस्फोटक का संग्रह करने वाला राजेंद्र कासवा फरार है। प्रशासन ने एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। उसकी तलाश जारी है।

पेटलावद (झाबुआ) घटना से नाराज लोगों ने रोका रास्ता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सड़क पर बैठकर सुनी व्यथा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
उसके परिजनों से भी पूछताछ की गई है, लेकिन फिलहाल उसका कोई सुराग नहीं लग पाया है। इस हादसे के विरोध में रविवार को झाबुआ और पेटलावाद बंद रहा। लोगों के आक्रोश को देखते हुए मुख्यमंत्री यहां सड़क पर ही बैठ गए और उन्होंने पीडि़तों की व्यथा सुनी। मुख्यमंत्री ने कहा, कि वे दिन भर पेटलावद में रहेंगे और सभी लोगों से मिलेंगे। प्रदर्शनकारियों और मृतकों व घायलों के 40 परिवारों से मिले। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि वे मृतकों घायलों के सभी परिजनों से मिलेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान पेटलावद में मृतकों के परिजन और घायलों से मुलाकात के दौरान बहुत द्रवित दिखे। उन्होंने न केवल सबको ढाँढस बँधाया बल्कि हरसंभव मदद की बात भी कही। अनेक जगह उन्होंने जमीन पर बैठकर लोगों की बात को गंभीरता से सुना।
उन्होंने कहा कि पेटलावद में हुए भीषण हादसे की न्यायिक जाँच करवायी जायेगी। मृतकों के परिजनों को पाँच-पाँच लाख रुपये दिये जायेंगे। प्रत्येक मृतक के परिवार के एक सदस्य को पात्रता अनुसार रोजगार/स्व-रोजगार मुहैया करवाया जायेगा। किसी भी हाल में अपराधी को छोड़ा नहीं जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सबसे पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पेटलावद पहुँचकर घायलों से मिले। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देश दिये कि घायलों के मध्यप्रदेश और मध्यप्रदेश के बाहर जहाँ भी जरूरी होगा, उपचार में किसी भी तरह की कोई कसर नहीं छोड़े। घायलों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा मुहैया करवायी जाये।
श्री चौहान ने घटना स्थल का मुआयना करने के बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान स्थानीय मुक्तिधाम भी गये जहाँ मृतकों का अंतिम संस्कार किया गया था। वहाँ मुख्यमंत्री ने मृतकों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। झाबुआ जिले के प्रभारी एवं श्रम मंत्री अंतरसिंह आर्य, विधायक सुश्री निर्मला भूरिया, शांतिलाल बिलवाल, कलसिंह भाबर, नागरसिंह चौहान, माधोसिंह डाबर सहित अन्य जन-प्रतिनिधि, अधिकारी मौजूद थे।
एसडीएम और एसडीओपी को हटाया, बदलेगा थाने का अमला
मुख्यमंत्री ने पेटलावद के एस.डी.एम. और एस.डी.ओ.पी. को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने पेटलावद थाना के पूरे अमले को भी तत्काल प्रभाव से बदलने के निर्देश दिये।
आरोपी पर एक लाख का इनाम घोषित
विस्फोटक का संग्रह करने वाले आरोपी राजेन्द्र कासवा फरार है पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और उस पर एक लाख का इनाम भी घोषित किया है।
आज फिर जायेंगे पेटलावद
मुख्यमंत्री श्री चौहान सोमवार की सुबह पुन: पेटलावद जायेंगे। मुख्यमंत्री सोमवार को मृतकों और घायलों से संबंधित 17 गाँव में जाकर परिजनों से भेंटकर उन्हें दिलासा देंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *