Home » मनोरंजन » बॉलीबुड » ‘महबूबा गर्ल’ हेलन ने अपने दम पर बनाई थी हिंदी सिनेमा में जगह, डांस देखकर लोग हो जाते थे पागल

‘महबूबा गर्ल’ हेलन ने अपने दम पर बनाई थी हिंदी सिनेमा में जगह, डांस देखकर लोग हो जाते थे पागल

भारतीय सिनेमा की पहली आइटम गर्ल हेलन ने शानदार डांस और मन मोहने वाली आदओं से सिनेप्रेमियों के दिल पर 68 साल तक राज किया. वह भारत की पहली एंग्लो इंडियन अभिनेत्री थीं. साथ ही उन्हे भारतीय सिनेमा की पहली ‘आइटम गर्ल’ भी कहा जाता है.

हेलन का जन्म बर्मा में 21 नवंबर 1938 को हुआ था. हेलन की मां भारतीय थीं और पिता बर्मा के थे. हेलन का असली नाम हेलन अन्ने रिर्चडसन था. 700 फिल्मों में अभिनय कर चुकीं हेलन अभिनेता सलमान खान के पिता सलीम खान की दूसरी पत्नी हैं. फिल्मों में आने के लिए हेलन को काफी संघर्ष किया. फिल्मों में सक्रिय भूमिका निभाने से पहले हेलन बैंकग्राउंड डांसर थीं. जल्द ही उनकी प्रतिभा को पहचान लिया गया और उन्हें 1951 में पहली फिल्म मिली जिसका नाम था ‘आवारा’, लेकिन उनके काम को सबसे पहले सराहा गया ‘हाबरा ब्रिज’ फिल्म के गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू से’.

इस गाने में उनके डांस को खूब सराहा गया और वे जल्द ही बॉलीवुड में जगह बनाने में कामयाब हो गईं. इसके बाद उनके पास फिल्मों की लाइन लग गई. एक समय ऐसा आया कि निर्माताओं ने हेलन का एक डांस वाला गीत फिल्मों में अनिवार्य कर दिया. दर्शक उनके डांस को देखने के लिए सिनेमा हॉल की खिड़की के बाहर टिकिट के लिए घंटों लाइन में लगकर इंतजार करते. वह जब पर्दे पर आतीं और अपनी अदाओं की झलक पेश करतीं तो हॉल दर्शकों की सीटियों और तालियों से गूंज उठता. हेलन ने हिंदी फिल्मों में कैबरे डांस को लोकप्रिय बना दिया. अपनी कैबरे डांसर वाली छवि से निकलने के लिए उन्होने अभिनय भी किया. फिल्म ‘गुमनाम’ में उनके अभिनय की तारीफ की गई. इसके बाद उन्होने कई और फिल्मों में भी चरित्र अभिनेत्री का रोल निभाया. हर रोल में उनके काम की सराहना हुई.

फिल्म इंडस्ट्रीज में उनके कई किस्से मशहूर हुए जिसमें से एक है सलमान खान के पिता सलीम खान के साथ उनके अफेयर के किस्सा. सलीम खान के साथ उनका 8 साल तक अफेयर चलता रहा. फिल्म ‘डॉन’,’इमान धर्म’,’दोस्ताना’ और ‘शोले’ से हेलन की लोकप्रियता चरम पर पहुंच गई. उनके फिल्मी योगदान के लिए 2009 में उन्हें पदमश्री से नावाजा गया. 81 बसंत देख चुकीं हेलन आज फिल्मों में तो सक्रिय नहीं हैं लेकिन फिल्मों में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें-

CAA: नागरिकता कानून पर बोले माइक्रोसॉफ्ट CEO सत्य नडेला- भारत में जो हो रहा है, वो दुखद

CAA: शाहीन बाग-कालिंदी कुंज सड़क खुलवाने की मांग पर आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई, एक महीने से जमे हैं प्रदर्शनकारी

मनोरंजन की खबरों के लिए यहां देखिए सास बहू और साजिश का पूरा एपिसोड

Published: 14 Jan 2020 01:55 PM

Check Also

बिना-शादी-के-मां-बनी-थीं-नीना-गुप्ता,-अब-किया-निजी-जिंदगी-से-जुड़ा-ये-बड़ा-खुलासा

बिना शादी के मां बनी थीं नीना गुप्ता, अब किया निजी जिंदगी से जुड़ा ये बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: अपनी बेबाक बातों और बिंदास जिंदगी के जरिए चर्चा में रहने वाली अदाकारा …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *