Home » Breaking » भारत की बड़ी जीत: मोहाली टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 108 रन से हराया

भारत की बड़ी जीत: मोहाली टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 108 रन से हराया

मोहाली टेस्ट में भारन ने दक्षिण अफ्रीका को 108 रनों से हरा दिया है। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 109 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से अश्विन और जडेजा ने क्रमश: 8-8 विकेट लिए।

भारत की बड़ी जीत: मोहाली टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 108 रन से हराया
भारत की बड़ी जीत: मोहाली टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 108 रन से हराया
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार 14 नवंबर को खेला जाएगा। 4 टेस्ट की सीरीज में भारत 1-0 से आगे है।
भारत की बड़ी जीत: मोहाली टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 108 रन से हराया
मोहाली टेस्ट मैच के तीसरे दिन 218 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की पूरी टीम 109 रनों पर ऑल आउरट हो गई। टी ब्रेक तक मेहमान टीम ने 5 विकेट पर 56 रन बना लिए थे। टी ब्रेक के बाद रवींद्र जडेजा ने डेन विलास को क्लीन बोल्ड कर दिया।

इसके बाद सिमॉन हार्मर और स्टिआन वान जिल के बीच 42 रनों की साझेदारी हुई। अमित मिश्रा ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने हार्मर को पवेलियन का रास्ता दिखाया। स्टिआन वान जिल को आर अश्विन ने पवेलियन भेजा। उन्होंने 36 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने तीन, मिश्रा, अश्विन ने दो-दो जबकि वरुण आरोन ने एक विकेट लिया है।

पहला विकेट वर्नन फिलैंडर के रूप में गिरा, उन्हें जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। अगले ही ओवर में अश्विन ने फाफ डुप्लेसी को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा डाला। जबकि अमला को जडेजा ने क्लीन बोल्ड कर दिया।

एबी डिविलियर्स ने डीन एल्गर के साथ मिलकर 22 रनों की साझेदारी की। इस खतरनाक जोड़ी को मिश्रा ने तोड़ा। उन्होंने डिविलियर्स को क्लीन बोर्ड करके भारत को बड़ी सफलता दिलाई। एल्गर और वान जिल ने मिलकर 13 रनों की साझेदारी की।

वरुण आरोन ने इस साझेदारी को खत्म किया और भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। एल्गर 16 रन बनाकर आउट हुए। वान जिल का साथ देने विकेटकीपर डेन विलास आए थे। 15 रनों की साझेदारी को जडेजा ने तोड़ा। विलास 7 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले टीम इंडिया तीसरे दिन भारतीय पारी अच्छी शुरुआत के बाद 200 रनों पर ही सिमट गई। एक समय स्कोर 161 रन पर दो विकेट था और फिर पारी ताश के पत्ते की तरह ढह गई।

आउट होने से पहले कोहली ने पुजारा के साथ मिलकर 66 रनों की साझेदारी निभाई। इन दोनों ने मिलकर बढ़त 170 के पार पहुंचाई। इसके बाद इमरान ताहिर ने पुजारा को आउट कर भारत को बड़ा झटका दिया। पुजारा 77 रन बनाकर आउट हुए। सिमॉन हार्मर ने रहाणे के रूप में भारत को पांचवां झटका दिया।

रहाणे के बाद रवींद्र जडेजा (8), अमित मिश्रा (2), आर अश्विन (3), उमेश यादव (1) और रिद्धिमान साहा (20) भी एक एक करके आउट होते गए। हार्मर और ताहिर ने 4-4 विकेट झटके जबकि फिलैंडर और वान जिल ने एक-एक विकेट लिया।

दक्षिण अफ्रीका के सामने अब जीत के लिए 218 रनों का लक्ष्य है। मोहाली पिच को देखते हुए यह लक्ष्य भी मुश्किल हो सकता है। हालांकि दक्षिण अफ्रीका का बैटिंग लाइन अप काफी मजबूत है और इस टेस्ट का फैसला किसी भी टीम के पक्ष में आ सकता है।

इससे पहले टीम इंडिया ने दूसरे दिन शिखर धवन (0) और मुरली विजय (47) के रूप में दो विकेट गंवाए थे। धवन को वर्नन फिलैंडर ने आउट किया था जबकि मुरली का विकेट इमरान ताहिर के खाते में गया था।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का यह पहला मैच है। टीम इंडिया पहली पारी में 201 रन पर सिमट गई थी जवाब में मेहमान टीम 184 रन ही बना सकी थी।
00

User Rating: Be the first one !

Check Also

चीन में घबराहट : भारत-अमेरिका-जापान का बंगाल की खाड़ी में संयुक्त युद्धाभ्यास

चीन में घबराहट : भारत-अमेरिका-जापान का बंगाल की खाड़ी में संयुक्त युद्धाभ्यास

मालाबार(बंगाल की खाड़ी) में भारत, अमेरिका और जापान के संयुक्त युद्धाभ्यास से चीन घबराहट में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − 7 =