Home » अंतर्राष्ट्रीय समाचार » हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी पेश की, डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार होंगी

हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी पेश की, डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार होंगी

नई दिल्ली: अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी पेश की. हिलेरी डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार होंगी. अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति का चुनाव होना है.

 

राष्ट्रपति चुनाव के अपने अभियान के लिए हिलेरी ने अपनी वेबसाइट भी शुरु कर दी है. हिलेरी लोगों के बीच पहुंचकर जनसंपर्क की रणनीति बनाने में जुटीं.

उन्होंने वादा किया है कि वह आम अमेरिकी परिवारों का समर्थन करेंगी. हिलेरी ने प्रचार से संबंधित अपने आधिकारिक वेबसाइट पर एक वीडियो में कहा, “मैं राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ूंगी. हर दिन अमेरिकी जनता को एक हिमायती की जरूरत होती है, और मैं वह व्यक्ति बनना चाहती हूं.”

हिलेरी ने 2016 के प्रचार अभियान से जुड़े पहले वीडियो में कहा, “अमेरिका अपने कठिन आर्थिक हालात से उबर चुका है, लेकिन अभी भी सिर्फ शीर्ष लोगों को ही आर्थिक लाभ मिल रहा है.”

हिलेरी के खेमे ने ब्रुकलिन हाइट्स पर नए दफ्तर के लिए पट्टे पर हस्ताक्षर कर दिया है. यह उनके प्रचार अभियान का मुख्यालय होगा.

हिलेरी के प्रचार प्रबंधक जॉन पोडेस्टा ने 2008 में उन्हें आर्थिक मदद देने वाले लोगों और उनके प्रचार अभियान में जुड़े लोगों को रविवार को बताया, “मैं चाहता था कि यह आप पहली बार मुझसे जानें कि हिलेरी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हो गई हैं.”

पोडेस्टा ने कहा कि हिलेरी मतदाताओं से मिलने के लिए आईयोवा जा रही हैं और उनकी औपचारिक रैली की शुरुआत अगले महीने होगी.

अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा के पहले कार्यकाल में हिलेरी क्लिंटन विदेश मंत्री रही थीं.

हिलेरी ने 2008 में भी डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ा था, लेकिन वो बराक ओबामा से हार गई थीं. हिलेरी के पति बिल क्लिंटन अमरीका के 42वें राष्ट्रपति रहे हैं, अगर हिलेरी राष्ट्रपति का चुनाव जीतती हैं तो वो अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी.

बेहतरीन राष्ट्रपति होंगी हिलेरी- ओबामा
हिलेरी की राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जमकर तारीफ की और कहा कि, हिलेरी शानदार राष्ट्रपति साबित होंगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि हिलेरी क्लिंटन एक बेहतरीन राष्ट्रपति साबित होंगी. ओबामा ने यह बात हिलेरी के 2016 के चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद की दावेदारी पेश करने से एक दिन पहले कही. समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ द्वारा रविवार को जारी रपट के मुताबिक, ओबामा की पूर्व विदेश मंत्री और 2008 की उनकी प्राथमिक प्रतिद्वद्वी हिलेरी रविवार को डेमोक्रेटिक पार्टी से अपनी दावेदारी की घोषणा कर सकती हैं.

ओबामा पनामा सिटी में अमेरिकी देशों के सातवें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आए थे. इस सम्मेलन से अलग उन्होंने क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो के साथ ऐतिहासिक वार्ता की. 56 साल बाद क्यूबा और अमेरिका के बीच हुई इस वार्ता के बाद उन्होंने ये बातें कही.

इस सम्मेलन से पहले उन्होंने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के साथ कूटनीतिक बैठक भी की.

उन्होंने कहा, “हिलेरी 2008 में उत्कृष्ट उम्मीदवार थीं. आम चुनाव में वह मेरी समर्थक थीं. वह एक उम्दा विदेश मंत्री थीं. वह मेरी दोस्त हैं.”

हिलेरी आठ साल तक अमेरिका की प्रथम महिला रहीं. इसके बाद वह न्यूयार्क की सीनेटर रहीं और ओबामा के पहले कार्यकाल के दौरान अमेरिका की विदेश मंत्री भी रहीं.

ओबामा ने कहा, “मुझे लगता है कि वह एक बेहतरीन राष्ट्रपति साबित होंगी.”

उन्होंने कहा, “एक बात मैं पक्के तौर पर कह सकता हूं कि वह विदेश नीति पर होने वाली चर्चाओं और बहस में अपने आपको अच्छी तरह से पेश करने में सक्षम हैं.”

ओबामा ने कहा, “घरेलू नीतियों को लेकर उनकी उपलब्धियों से मुझे लगता है कि उन्हें कामकाजी परिवारों की परवाह है.”

उन्होंने कहा, “अगर वह चुनाव लड़ने का फैसला करती हैं, और वह इसके संबंध में कोई घोषणा करती हैं, तो वह कुछ मजबूत संदेश देने वाली हैं.”

source ABP

Check Also

पीएम मोदी की #BlackMoney और आतंक पर सर्जिकल स्ट्राइक, आज रात से 500, 1000 के नोट बंद

पीएम मोदी की #BlackMoney और आतंक पर सर्जिकल स्ट्राइक, आज रात से 500, 1000 के नोट बंद

भ्रष्टाचार, आतंकवाद, #BlackMoney, जाली नोटों के गोरखधंधे के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का ऐलान करते हुए …