Home » खेल » T20 World Cup 2016 » IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने 47 रन से टीम इंडिया की करारी हार

IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने 47 रन से टीम इंडिया की करारी हार

नागपुर (15 मार्च):नागपुर में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप मैच मेंटीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने 47 रनों से हरा दिया। इस तरह टीम इंडिया लगातार पांचवी बार टीम भारत को हार हासिल हुई है। इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा 30 रन कप्तान धोनी ने बनाए।

IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने 47 रन से टीम इंडिया की करारी हार
IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने 47 रन से टीम इंडिया की करारी हार

इतिहास रचने में नाकामयाब भारतीय टीम
टी-20 विश्व कप में आंकड़े भारत के खिलाफ है और दोनों टीमों के बीच खेले गए पांच मुकाबलों में हमेशा न्यूजीलैंड जीता है।

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच हुए टी20 विश्व कप मुकाबले में यह लगातार पांचवी बार है, जिसमें टीम इंडिया को सफलता हासिल नहीं हुई। न्यूजीलैंड की तरफ से मिले 127 रन का पीछा करते हुए टीम इंडिया 79 रनों पर ऑल आउट हो गई। आखिरी विकेट आशीष नेहरा (0 रन) का गिरा। दूसरी पारी की शुरुआत में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन खेलने आए। लेकिन कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। दोनों ही क्रमशः 5 और 1 रन बनाकर आउट हो गए।

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत में ही चार बड़े झटके लगे। रोहित शर्मा, मिशेल शेंन्टनर की गेंद पर रन आउट हुए, वहीं शिखर मैक्कुलम की गेद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद सुरेश रैना भी शैन्टनेर की गेंद पर मार्टिन गुप्टिल के हाथों 1 रन और युवराज सिंह भी बिना कोई खास प्रदर्शन किए केवल 4 रन बनाकर आउट हुए। मैक्कुलम ने ही उन्हें कैचआउट किया।

इसके बाद विराट कोहली को 23 रन पर रोंची ने कैचआउट किया। जहां रवींद्र जडेजा बिना रन बनाए कैचआउट हुए। वहीं हार्दिक पांड्या एक रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन 10 रन बनाकर रोंची के हाथों रन आउट हुए। एमएस धोनी टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा 30 रन बनाकर कैचआउट हुए।

पहली पारी

इससे पहले टी-20 विश्व कप के मुकाबले में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर भारत के सामने 127 रनों का लक्ष्य रखा। कीवियों की तरफ से कोरी एंडरसन ने सर्वाधिक 34 रन बनाए।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी कीवी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने मैच पहली ही गेंद पर छक्का जड़कर अपने इरादे साफ कर दिए थे, लेकिन अगली ही गेंद पर अश्विन ने शानदार वापसी की और उसे एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसी के बाद दूसरे ही ओवर में नेहरा ने मुनरो को आउट करके न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दे दिए। रैना ने सातवें ओवर में विलियम्सन को आउट करके टीम इंडिया को एक और सफलता दिलाई।

इसके बाद भारत को विकेट के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ा लेकिन बुम्रा ने एंडरसन को बोल्ड करके कीवियों को जोरदार झटका दिया। जल्द ही रैना ने टेलर को 10 रन के निजी स्कोर पर रन आउट कर दिया। 17वें ओवर में जड़ेजा ने भी अपना खाता खोलते हुए मिशेल सेंटनर को धोनी के हाथों कैच करा दिया।

भारत:महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, रोहित कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पांडेय, आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, जसप्रीम बुम्रा और आशीष नेहरा।

न्यूजीलैंड:केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, कोरी एंडरसन, ग्रांट एलियट, मिशेल शेनटनर, ल्यूक रोंची, नाथन मैक्कुलम, एडम मिलनी और इंद्रबीर सोढ़ी।

Check Also

डोकलाम (चीन) विवाद: भारत के रुख में बदलाव नहीं, भारतीय सेना पीछे नहीं हटेगी

डोकलाम (चीन) विवाद: भारत के रुख में बदलाव नहीं, भारतीय सेना पीछे नहीं हटेगी

डोकलाम में चीन की बार बार धमकी के बावजूद भारत अपने रुख पर कायम है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + twenty =