Home » राष्ट्रीय समाचार (Hindi News) » H1N1 वायरस का कहर, 400 से ज्यादा की मौत
H1N1 वायरस का कहर, 400 से ज्यादा की मौत

H1N1 वायरस का कहर, 400 से ज्यादा की मौत

नई दिल्ली: देशभर में H1N1 वायरस तेजी से फैल रहा है.अब तक इससे मरने वालों की संख्या 400 के पार पहुंच चुकी है. अकेले इस फरवरी में स्वाइन फ्लू से 216 लोगों की मौत हो गई है।

भोपाल में मुंह पर मास्क लगाकर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया. कांग्रेस आरोप है कि राज्य सरकार स्वाइन फ्लू को लेकर गंभीर नहीं है। मध्य प्रदेश भी देश के उन राज्यों में शामिल है। जहां स्वाइन फ्लू ने तेजी से पांव पंसारा है।

जिन राज्यों में स्वाइन फ्लू का सबसे ज्यादा असर है। उसमें महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और तेलंगाना शामिल हैं।

देश के अलग-अलग हिस्सों में H1N1 वायरस से मरने वालों की कुल संख्या अबतक 407 हो गई है। अकेले 1 फरवरी से 10 फरवरी तक 216 लोग स्वाइन फ्लू से जान गंवा चुके हैं। जबकि सरकारी आंकड़े के मुताबिक देशभर में 5157 लोग अब भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित हैं।

सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सबसे ज्यादा बुरी हालत राजस्थान में है यहां H1N1 वायरस के चलते 117 लोगों की जान चली गई है. बीते 24 घंटे में राजस्थान में 5 लोगों की मौत हुई है। वहीं गुजरात में स्वाइन फ्लू से अब तक 100 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि 1100 से ज्यादा इससे पीड़ित हैं। महाराष्ट्र में भी H1N1 वायरस तेजी से फैला है। यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है।

नागपुर में सबसे ज्यादा 14 लोग स्वाइन फ्लू की वजह से मौत का शिकार हुए हैं। पंजाब में स्वाइन फ्लू से मौत का आंकड़ा 19 तक पहुंच गया है। भोपाल के कुछ अस्पताल में लोग लंबी-लंबी लाइन लगाकर H1N1 वायरस का टेस्ट करा रहे हैं। मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू से अबतक 16 लोगों की मौत हो गई है।

यूपी के लखनऊ में स्वाइन फ्लू से पीड़ित लोगों की संख्या 53 हो गई है। स्वाइन फ्लू का वायरस अब जम्मू-कश्मीर में भी पहुंच गया है। कश्मीर में 30 मरीजों में H1N1 वायरस के लक्षण पाए गए हैं।

Check Also

श्री पीयूष गोयल ने कोलकाता में कोल इंडिया की सीएसआर पहल से बने कैंसर रोगी गृह ‘’प्रेमाश्रय’’ का उद्घाटन किया

श्री पीयूष गोयल ने कोलकाता में कोल इंडिया की सीएसआर पहल से बने कैंसर रोगी गृह ‘’प्रेमाश्रय’’ का उद्घाटन किया

कोयला, बिजली, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल ने आज …