Home » राष्ट्रीय समाचार (Hindi News) » श्री वैंकेया नायडू ने शीर्ष व्‍यापारिक हस्तियों को सम्‍बोधित किया

श्री वैंकेया नायडू ने शीर्ष व्‍यापारिक हस्तियों को सम्‍बोधित किया

अमेरिका-भारत व्‍यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के अमेरिकी उद्योगजगत के कार्यपालकों ने आज वाशिंगटन डीसी में शहरी विकास मंत्री श्री एम. वैंकेया नायडू से मुलाकात करके भारत सरकार की ओर से हाल में शुरू की गई योजनाओं में अवसरों के बारे में विचार-विमर्श किया, जिसका अगले कुछ वर्षों में भारत के शहरी विकास पर महत्‍वपूर्ण पड़ेगा।

श्री वैंकेया नायडू ने शीर्ष व्‍यापारिक हस्तियों को सम्‍बोधित किया
श्री वैंकेया नायडू ने शीर्ष व्‍यापारिक हस्तियों को सम्‍बोधित किया

श्री नायडू ने इनके साथ स्‍मार्ट सिटी कार्यक्रम, व्‍यापार में आसानी लाने, जिंस और सेवा कर के संभावित तरीके और भूमि अधिग्रहण विधेयक सहित भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए अनेक मुद्दों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत के पुनरुत्‍थान के बारे में चर्चा करते हुए श्री नायडू ने कहा कि सार्वजनिक जीवन के प्रत्‍येक क्षेत्र में भारत तेजी से अपना सुधार कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था फिर से पटरियों पर है, महंगाई नियंत्रण में है और विकास दर 7.3 प्रतिशत है तथा आने वाले वर्षों में 8 प्रतिशत को पार कर लेने की संभावना है। उन्‍होंने बताया कि भारतीय संसद में पिछले वर्ष 47 कानूनों को पास किया जो अपने-आप में एक रिकॉर्ड है। इनमें कुछ ऐसे कानून भी हैं जो काफी समय से लम्बित रहे हैं तथा इनसे बीमा क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश की सीमा बढ़ने की संभावना है।

श्री नायडू ने यूएसआईबीसी के सदस्‍यों से बातचीत की और उनके प्रश्‍नों के उत्‍तर दिए। इस चर्चा में भाग लेने वाले शीर्ष अमेरिकी व्‍यापारिक घरानों के अधिकांश प्रतिनिधियों ने भारत में अपनी गहरी रुचि दिखाई। इनमें आईटेक, आईबीएम, हनीवेल, जिनवर्थ, यूटीसी, एईकॉम, टाईको, सिस्‍टम्‍स सॉफ्ट, ऐप्‍पल, एटी एंड टी, डेल, क्‍वालकॉम, कॉगनीजेंट, केपिटल नॉवस, मू‍डीज, बैंक ऑफ अमेरिका, मेक्‍लॉर्टी एसोसिएट्स आदि प्रमुख हैं

Check Also

VIDEO: पुलिस के रोकने पर बोला शख्स, मैं CM का जीजा; शिवराज बोले- मैं बहुतों का साला

भोपाल में पुलिस चेकिंग कार्रवाई के दौरान जब हूटर लगी गाड़ी को रोका गया, तो …