Home » राष्ट्रीय समाचार (Hindi News) » श्री नितिन गडकरी ने सागरमाला पहल की समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की

श्री नितिन गडकरी ने सागरमाला पहल की समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की

केन्‍द्रीय जहाजरानी, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज भारत सरकार की एक महत्‍वपूर्ण पहल ”सागरमाला” की समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की। इस बैठक का उद्देश्‍य भारत की 750 किलोमीटर लंबी तटरेखा के साथ ”बंदरगाह के नेतृत्‍व में विकास” को प्रोत्साहन देना है। केन्‍द्रीय जहाजरानी मंत्रालय को इस पहल के लिए नोडल मंत्रालय के तौर पर नियुक्‍त किया गया है।

श्री नितिन गडकरी ने सागरमाला पहल की समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की
श्री नितिन गडकरी ने सागरमाला पहल की समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की

बैठक में जहाजरानी मंत्रालय के सचिव श्री राजीव कुमार के अलावा अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी शामिल हुए। इस बैठक में परामर्शकों के द्वारा एक प्रस्‍तुति भी दी गई, जिन्‍हें सागरमाला पहल के अंग के तौर पर राष्‍ट्रीय संदर्भ योजना अध्‍ययन को चलाने के लिए नियुक्‍त किया गया है।

बैठक में देशभर में बंदगाह विकास और जलमार्गो के उपयोग के माध्‍यम से कुल लागत में कमी जैसे उद्देश्‍य प्रा़प्‍त करने पर भी संभावित कार्यो पर चर्चा की गई। बैठक में श्री गडकरी ने जलमार्गो और तटीय जहाजरानी जैसी सुविधओं का उपयोग बढ़ाते हुए सड़क और रेल नेटवर्क पर बोझ कम करने और इनसे होने वाले आर्थिक और पर्यावरणीय लाभों का उल्‍लेख भी किया। मंत्री महोदय ने भारतीय बंदरगाहों और समुद्री क्षेत्र के विकास के द्वारा तटीय क्षेत्रों को होने वाले प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष लाभों की भी चर्चा की।

Check Also

VIDEO: पुलिस के रोकने पर बोला शख्स, मैं CM का जीजा; शिवराज बोले- मैं बहुतों का साला

भोपाल में पुलिस चेकिंग कार्रवाई के दौरान जब हूटर लगी गाड़ी को रोका गया, तो …