Home » राष्ट्रीय समाचार (Hindi News) » शहरी विकास मंत्रालय को पुद्दुचेरी के रूप में स्‍मार्ट सिटी का पहला नामांकन प्राप्‍त हुआ

शहरी विकास मंत्रालय को पुद्दुचेरी के रूप में स्‍मार्ट सिटी का पहला नामांकन प्राप्‍त हुआ

शहरी विकास मंत्रालय को पुद्दुचेरी के रूप में स्‍मार्ट सिटी का पहला नामांकन प्राप्‍त हुआ
शहरी विकास मंत्रालय को पुद्दुचेरी के रूप में स्‍मार्ट सिटी का पहला नामांकन प्राप्‍त हुआ

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा स्‍मार्ट सिटी मिशन प्रारंभ किये जाने के एक महीने से भी कम समय के भीतर शहरी विकास मंत्रालय को पुद्दुचेरी के रूप में प्रथम नामांकन प्राप्‍त हुआ है। संघ शासित प्रदेश पुद्दुचेरी सरकार ने राजधानी शहर को पिछले महीने की 25 तारीख को प्रारंभ किये गये 100 स्‍मार्ट सिटी मिशन में शामिल करने के लिए नामित किया है।

पुद्दुचेरी सरकार के प्रधान सचिव ने संघ शासित प्रदेश में पांचों शहरी स्‍थानीय निकायों के मूल्‍यांकन के विवरण सहित समस्‍त फॉर्म और दस्‍तावेजों के साथ शहर का नामांकन अग्रसारित किया है, जोकि ‘सिटी चेलेंज’ प्रतिस्‍पर्धा की अवस्‍था -1 के लिए आवश्‍यक है। इन शहरी स्‍थानीय निकायों में- पुद्दुचेरी, उल्‍गारेत, करायेकल, माहे और यनाम शामिल हैं।

मिशन के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रधान सचिव की अध्‍यक्षता में उच्‍च अधिकार प्राप्‍त संचालन समिति (एचपीएससी) का गठन किया गया है, जिसने अंतर्राज्‍यीय प्रतिस्‍पर्धा की प्रथम अवस्‍था की प्रक्रिया की निगरानी की है और शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार को अपनी सिफारिशें भेजी हैं।

6,57,209 की आबादी वाले पुद्दुचेरी ने अवस्‍था -1 मूल्‍यांकन मानदंड के संदर्भ में अच्‍छा प्रदर्शन करते हुए 100 में से 75 अंक प्राप्‍त किये हैं। एचपीएससी ने बताया है कि पुद्दुचेरी नगर निगम ने :

– वर्ष 2011 से घरों के शौचालयों के प्रावधान में 18 प्रतिशत सुधार प्राप्‍त किया है,

– तीन वर्षों -2012-13 से 2014-15 से आन्‍तरिक राजस्‍व सृजन में लगातार वृद्धि करते हुए 14 प्रतिशत सुधार किया है,- पिछले महीने तक कर्मचारियों के वेतन का भुगतान किया है,- 2012-13 तक के लेखों की लेखा परीक्षा की जा चुकी है,

– वर्ष 2014-15 के दौरान कर राजस्‍व, शुल्‍क, यूजर चार्जिज, किराया और अन्‍य आंतरिक संसाधनों से 63 प्रतिशत बजट पावतियां हैं,

– आंतरिक स्रोतों से 23 प्रतिशत पूंजीगत खर्च किया है,- ऑन लाइन शिकायत निवारण व्‍यवस्‍था चालू है और मासिक ई-न्‍यूज लैटर का प्रकाशन होता है तथा

– पिछले दो वित्‍तीय वर्षों के नगर निगम बजट खर्च के विवरण को अपनी वेबसाइट पर डाला गया है।

स्‍मार्ट सिटी मिशन के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत आवश्‍यकता के अनुसार, पुद्दुचेरी सरकार ने उच्‍च स्‍तरीय संचालन समिति की सहायता के अलावा, राजधानी शहर के लिए स्‍मार्ट सिटी प्रस्‍ताव की तैयारी में सलाह देने और समन्‍वय करने के वास्‍ते अंतर-विभागीय कार्यबल के गठन के आदेश की प्रति भी उपलब्‍ध कराई है।

शहरी विकास मंत्री श्री वेकैंया नायडू ने पुद्दुचेरी सरकार को स्‍मार्ट सिटी के लिए पहला नामांकन भेजने की बधाई दी है और मुख्‍यमंत्री श्री एन. रंगास्‍वामी से यह गति बरकरार रखने का अनुरोध किया है।

प्रत्‍येक राज्‍य और संघ शासित प्रदेश के लिए शहरी आबादी और शहरी स्‍थानीय निकायों की संख्‍या को समान अहमियत देने और भौगोलिक समानता सुनिश्चित करने पर आधारित स्‍मार्ट सिटी स्‍लॉट निर्धारित करने संबंधी मापदंड के अनुसार, पुद्दुचेरी को स्‍मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत एक स्‍लॉट दिया गया है।

शहरी विकास मंत्रालय ‘सिटी चेलेंज’ प्रतिस्‍पर्धा की अवस्‍था -1 की प्रगति के संदर्भ में सभी राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों से, जब से उन्‍हें इस महीने की आखिर तक अपने नामांकन भेजने को कहा गया है, तभी से नियमित संपर्क बनाए हुए है। प्राप्‍त रिपोर्ट के अनुसार प्रतिस्‍पर्धा अच्‍छी चल रही है।

Check Also

फिल्म संजू Sanju का पहला गाना, मै बढ़िया तू भी बढ़िया गाना रिलीज

फिल्म संजू Sanju का पहला गाना, मै बढ़िया तू भी बढ़िया गाना रिलीज

फिल्म संजू Sanju में - रणबीर कपूर, सोनम कपूर, सोनू निगम, सुनिधि चौहान फिल्म संजू …