Home » राष्ट्रीय समाचार (Hindi News) » मप्र, राजस्थान, गुजरात में अति वर्षा का अलर्ट

मप्र, राजस्थान, गुजरात में अति वर्षा का अलर्ट

मप्र, राजस्थान, गुजरात में अति वर्षा का अलर्ट
मप्र, राजस्थान, गुजरात में अति वर्षा का अलर्ट

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में पिछले 24 घंटों में भारी वर्षा से जनजीवन पर असर पड़ा है। कई नदियों के उफान पर होने से आवाजाही थम गई है। मौसम विभाग ने मप्र, राजस्थान व गुजरात में अगले 48 घंटों में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। ओडिशा व पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में भी भारी वर्षा की संभावना है। यहां ज्यादा खतरापश्चिमी मप्र, पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान, गुजरात में सौराष्ट्र व कच्छ।

बना कम दबाव का क्षेत्र

मंत्रालय के अनुसार उत्तर-पश्चिमी मप्र व पूर्वी राजस्थान में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण मध्य भारत में अच्छी बारिश हुई है। वहीं उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र बना है, उसके कारण पूर्वी भारत में जोरदार वर्षा हुई।

कोंकण से गोवा व केरल तक भी मानसून सक्रिय है। इससे इन क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो रही है। उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। इसकी तीव्रता और बढ़कर गहरे दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने के आसार हैं। इसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों व तटीय ओडिशा में जोरदार बारिश हो रही है। चूंकि यह सिस्टम भी और मजबूत हो रहा है, इसलिए गंगा के तटीय इलाकों व सटे हुए मिजोरम, त्रिपुरा व बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

Check Also

फिल्म संजू Sanju का पहला गाना, मै बढ़िया तू भी बढ़िया गाना रिलीज

फिल्म संजू Sanju का पहला गाना, मै बढ़िया तू भी बढ़िया गाना रिलीज

फिल्म संजू Sanju में - रणबीर कपूर, सोनम कपूर, सोनू निगम, सुनिधि चौहान फिल्म संजू …