Home » Hindi Samachar » गूगल का डूडल ने किया शिक्षकों का सम्मान

गूगल का डूडल ने किया शिक्षकों का सम्मान

गूगल ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को सम्मान देते हुए डूडल बनाया है। भारत के दूसरे राष्ट्रपति और महान शिक्षक डॉ सर्वपल्ली राधाकष्णन की जयंती को पांच सितंबर को देश भर में शिक्षक दिवस के रूप मेें मनाया जाता है।

गूगल ने शिक्षक दिवस पर अपने अंदाज में शिक्षकों को सम्मान देते हुए नया डूडल
गूगल ने शिक्षक दिवस पर अपने अंदाज में शिक्षकों को सम्मान देते हुए नया डूडल
शिक्षक दिवस के मौके पर कंपनी ने जो डूडल पेश किया है उसमें कंपनी के नाम के ठीक नीचे एक कलम लिये दो हाथ नजर आते हैं जो बारी बारी से गणितीय प्रश्नों को हल करते दिखाए गए हैं। फिर यह दोनों हाथ एक दूसरे से मिलते हैं और प्रश्न और उत्तर को मिटा देते हैं, और प्रक्रिया एक बार फिर शुरू हो जाती है। कंपनी के नाम के ठीक उपर सौरमंडल दिखाया गया है।

google के नाम के ठीक बगल में बायीं तरफ संगीत के स्वरों को दिखाया गया है। इस डूडल में इसके अलावा शंकु, त्रिभुज और अर्ध वलय जैसे कुछ गणितीय चित्रों को दर्शाया गया है। इसके साथ ही शरीर के एक अंग को दिखाकर जीव विज्ञान को दिखाने का भी प्रयास किया गया है। डूडल में कुछ अन्य चित्र भी हैं और उसके आस पास माउस को ले जाने पर शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं का संदेश उभर कर आता है।

डूडल में ठीक उपर संदेश को सांझा करने का विकल्प भी मौजूद है । उस पर क्लिक करते ही शिक्षक दिवस की शुभकामना संदेश को गूगल प्लस, फेसबुक, टिवटर और ईमेल पर साक्षा करने का विकल्प दिखता है।

कंपनी ने इससे पहले इस महीने की दो तारीख को अपना चिर परिचित लोगो बदल दिया था और उसको भी एक डूडल की तरह पेश किया था। कंपनी ने कल अपनी 17 वीं वर्षगांठ मनायी। कंपनी को हर मौके को डूडल के माध्यम से अलग तरीके से प्रस्तुत करने के लिए जाना जाता है।