Home » Hindi Samachar » वेस्ट इंडीज ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा कर WT20 फाइनल से किया बाहर

वेस्ट इंडीज ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा कर WT20 फाइनल से किया बाहर

मुंबई (31 मार्च):मुंबई के वाणखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे वर्ल्ड टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में वेस्ट इंडीज ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा दिया है। वेस्ट इंडीज ने 193 रन के लक्ष्य के जबाब में 19.4 ओवर में 3 विकेट खोकर 196 रन बनाए।

वेस्ट इंडीज ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा कर WT20 फाइनल से किया बाहर
वेस्ट इंडीज ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा कर WT20 फाइनल से किया बाहर

इस तरह टीम इंडिया वर्ल्ड कप की दौड़ से बाहर हो गई है। अब फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच 3 अप्रैल को होगा। सेमीफाइनल मैच में वेस्ट इंडीज की तरफ से लेंडिल सेमिंस ने सर्वाधिक 82 रन और एंड्रे रसेल ने 43 रन बनाए।

वेस्ट इंडीज का पहला विकेट क्रिस गेल का गिरा। वह 5 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर पवेलियन लौटे। दूसरा विकेट मार्लन सैमुअल्स का गिरा। सैमुअल्स 8 रन बनाकर नेहरा की गेंद पर रहाणे के हाथों कैचआउट हुए। तीसरा विकेट जॉनसन चार्ल्स का गिरा। चार्ल्स को 52 रन के स्कोर पर कोहली की गेंद पर रोहित शर्मा ने कैच आउट किया।

india vs west indies semifinal match t20 world cup 2016 mumbai

पहली पारी

विराट कोहली (नाबाद 89) की शानदार पारी की बदौलत मुंबई के वानखेडे में खेले जा रहे सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर वेस्‍टइंडीज के सामने 193 रनों का लक्ष्‍य रखा।

टॉस हारने के बाद बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत काफी सधी हुई रही। रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवर में 62 रनों की साझेदारी की। हालांकि विंडीज के लिए खतरनाक होती जा रही इस जोड़ी को बैर्डी ने रोहित को 43 रनों के निजी स्‍कोर पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके तोड़ा।

कोहली और रहाणे ने भी दूसरे विकेट के लिए 66 रनों की शानदार साझेदारी करके रनों की गति को बरकरार रखा। रहाणे बड़ा शॉट खेलने के चक्‍कर में बाउंड्री पर ब्रॉवों की गेंद पर रसेल के हाथों कैच आउट हो गए। उन्‍होंने 35 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 40 रन बनाए। हालांकि इसके बाद कोहली ने 33 गेंदों में 5 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। कोहली और धोनी की जोड़ी ने आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हुए 27 गेंदों में 64 रन बनाए। कोहली नाबाद 89 जबकि धोनी 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

टीम इंडिया ने इस मुकाबले में दो बदलाव करते हुए शिखर धवन और युवराज सिंह की जगह अजिंक्‍य रहाणे व मनीष पांडेय को मौका दिया है। युवराज जहां टखने में चोट के कारण टीम से बाहर हुए है, वहीं शिखर धवन अभी तक खेले गए चारों मुकाबलों में कुछ खास नहीं कर पाए हैं। विंडीज टीम ने भी अपने अंतिम एकादश में दो बदलाव करते हुए एविन लेविस और चोटिल आंद्रे फ्लेचर की जगह क्रिस गेल व लेंडल सिमंस को शामिल किया है।

टीमें:

भारत:महेंद्र सिंह धोनी (कप्‍तान), रोहित शर्मा, अजिंक्‍य रहाणे, विराट कोहली, सुरेश रैना, मनीष पांडेय, हार्दिक पांडेय, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीम बुम्रा और आशीष नेहरा।

विंडीज: डैरेन सैमी (कप्‍तान), जॉनसन चार्लिज, क्रिस गेल, मार्लोन सैमुअल्‍स, लेंडल सिमंस, दिनेश रामदीन, ड्वेन ब्रॉवो, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, सैमुल बार्डी और सुलेमान बेन।

User Rating: 4.65 ( 1 votes)

Check Also

#U19CWC 2018 CHAMPIONS- भारत ने रिकॉर्ड चौथी बार जीता U-19 वर्ल्ड कप: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया, मनजोत की सेन्चुरी

भारतीय टीम लीग में एक भी मैच नहीं हारी। पृथ्वी शॉ कैप्टन हैं और राहुल …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

3 × two =