Home » Hindi Samachar » चीन का डॉक्यूमेंट्री (वृत्तचित्र), 26/11 मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान का हाथ

चीन का डॉक्यूमेंट्री (वृत्तचित्र), 26/11 मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान का हाथ

चीन ने पहली बार माना कि दुनिया भर को दहला देने वाले मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान का हाथ था। हाल ही में चीन के सरकारी चैनल सीसीटीवी9 ने 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले पर एक डॉक्यूमेंट्री (वृत्तचित्र) का प्रसारण किया। इसमें हमले के पीछे लश्कर ए ताइबा और पाकिस्तान में मौजूद उसके आकाओं की भूमिका को दिखाया गया है।

164 लोगों की जान गई थी, 308 लोग घायल हुए थे

china acceptance pakistan for mumbai 26/11 terror attacks
china acceptance pakistan for mumbai 26/11 terror attacks
रोड़ा डालता रहा है
भारत ने संयुक्त राष्ट्र में जैश प्रमुख मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने की मांग की थी लेकिन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य चीन के अड़ंगे की वजह से प्रस्ताव पारित नहीं हो सका। चीन ने इससे पहले भी पाकिस्तान की मदद की थी। पिछले साल जून में भी मुंबई हमले के मास्टरमाइंड लखवी की रिहाई के विरोध में भारत ने पाकिस्तान पर कार्रवाई की मांग की थी। चीन ने इस प्रयास को भी विफल कर दिया था।

इतने बड़े बदलाव की वजह
चीन के सरकारी चैनल के इस वृत्तचित्र को नीति में बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। मसूद अजहर पर भारत के प्रस्ताव का विरोध करने पर चीन को अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आलोचना का सामना करना पड़ा था। साथ ही भारत ने उसके यहां प्रतिबंधित नेताओं को वीजा जारी कर कूटनीतिक संकेत दिया था। संभवत: चीन के रुख में बदलाव अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच अपनी छवि सुधारना हो सकता है।

अब आगे क्या
जमात उद दावा और लश्कर के 3 आतंकियों हाफिज अब्दुल रहमान मक्की, तलहा सईद और हाफिज अब्दुल रऊफ की संयुक्त राष्ट्र में अल कायदा सेक्शन कमेटी द्वारा सूचीबद्ध करने पर चीन ने पिछले साल सितंबर में आपत्ति जताई थी। इस आपत्ति की अवधि 9 जून को खत्म हो रही है। शायद फिर से प्रस्ताव आने पर चीन इसका समर्थन कर दे।

चीन के रुख में आए इस बदलाव को काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि अभी तक चीन मुंबई हमले में पाकिस्तान की भूमिका से इनकार करता रहा है। इसके अलावा बीजिंग 26/11 के मुख्य आरोपियों जकीउर रहमान लखवी और हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई पर भी पाक का साथ देता रहा है।

china acceptance pakistan for mumbai 26/11 terror attacks

Check Also

केन्द्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी से हर स्तर पर पुलिस बल दक्ष और प्रभावी होगा - केन्द्रीय गृह मंत्री श्री सिंह

केन्द्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी से हर स्तर पर पुलिस बल दक्ष और प्रभावी होगा – केन्द्रीय गृह मंत्री श्री सिंह

अपराध नियंत्रण और कानून व्यवस्था में टेक्नोलॉजी की भूमिका महत्वपूर्ण – मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपाल- …