Home » स्वास्थ्य » मुनगा (मोरिंगा) ट्री बेनिफिट्स: सहजन के पेड़ के स्वस्थ लाभ

मुनगा (मोरिंगा) ट्री बेनिफिट्स: सहजन के पेड़ के स्वस्थ लाभ

मुनगा (मोरिंगा) ट्री बेनिफिट्स: सहजन के पेड़ के स्वस्थ लाभ
Drumstick Herb Uses, Benefits, Cures, Side Effects, Nutrients – traptown.com

ड्रमस्टिक (सहजन ) की फली के बारे मे तो हम सभी जानते है, यह लगभग हर घर मे बनती है, खाने मे तो इसका स्वाद सबको खूब भाता है, लेकिन क्या आप जानते है की इस फली और यहाँ तक के इसके पेड़ के भी कई स्वस्थ्य फायदे है।

सहजन की फली और इसका पोधे दोनों से ही हमें कई तरह के स्वस्थ लाभ मिलते है, कई लोग इसके पोधे को मुनगा ट्री के नाम से जानते है। मुनगा (सहजन) के पोधे मे जड़ से लेकर फूल पत्तियों तक सेहत के गुन बहरे हुए है। इसके ताज़े फूलो का इस्तेमाल हर्बल टॉनिक बनाने मे किया जाता है, वही इसकी छल का प्रयोग गोंड बनाने मे किया जाता है ।

मुनगा (सहजन) औषधियों गुणों से भरपूर है इसकी फली नेत्र रोग और गठिया मे उपयोगी है। सहजन कई बीमारियो को दूर करती है। और शरीर के अंगो को भी मजबूत बनती है। आइये जानते है और भी मोरिंगा ट्री बेनिफिट्स, सहजन के पेड़ से मिलने वाले लाभ।

मुनगा (सहजन) के पोधे की पत्तियों मे कई औषधीय गुन पाये जाते है जिससे यह कई प्रकार के नेत्ररोग, सयटिका , मोच, गठिया जैसी बीमारियो के लिए फायदेमंद होता है

उच्च रक्तचाप मै सहायक

उच्चा रक्तचाप के मरीजों को इसकी पत्तियों का रास निकालकर काढ़ा बनाकर देने से लाभ मिलता है। साथ ही इसका काढ़ा पिने से घबराहट, चक्कर आना, उलटी मे भी रहत मिलती है।

हड्डिया मजबूत बनाये

ड्रमस्टिक याने की मुनगा (सहजन) की फली मे कैल्शियम पाया जाता है, जिससे हड्डिया और दांत दोनों मजबूत बनते है. इसे गर्भवती महिलाओ को देने से उनके होने वाले बच्चे मे कैल्शियम की मात्र भरपूर मिलती है। जिससे होने वाला शिशु तंदरुस्त होता है। इसके साथ ही इसमें आयरन, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़रोस की उचित मात्र पायी जाती है, जो की शरीर को स्वस्थ रखने मे मदद करती है।

मोटापा काम करे

मोटापा और शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को दूर करने के लिए मोरिंगा को एक लाभदायक औषधि मन गया है . इसमें फ़ास्फ़रोस की मात्र पायी जाती है जो की शरीर की अत्रिरिक्त कैलोरी को काम करती है और साथ ही वासा को काम कर मोटापा काम करने मे सहायक होती है

सुंदरता बढ़ने मै फायदेमंद

सहजन मे विटामिन – A भरपूर मात्र मे पाया जाता है चूँकि विटामिन – A त्वचा की सुंदरता को बनाये रखता है। इसलिए मोरिंगा के तेल का प्रयोग सौंदर्य प्रणाली के लिए भी किया जाता है। इसकी फली की सब्जिया खाने से, या फिर मोरिंगा सीड्स तेल लगाने से त्वचा मे हमेशा चमक बानी रहती है जिससे त्वचा शुष्क और मुरझी हुई नहीं दिखती।

पाचन तंत्र ठीक करे

मोरिंगा ओलिफेरा का उपयोग करने से पाचन से जुडी सभी समस्या जैसे हैजा, दस्त, पेचिस, पीलिया, कोलाइटिस को दूर करने मे सहायक होता है इसके लिए इसकी पत्तियों के 1 चम्मच रास मे, 1 चम्मच शहद और नारियल पानी मिलकर पिने से इन् सभी रोगो मे आराम मिलता है

 

मुनगा (मोरिंगा) ट्री बेनिफिट्स: सहजन के पेड़ के स्वस्थ लाभ

  1. इसकी फली के सेवन से खून साफ़ होता है, आँखों की रौशनी तेज होती है।
  2. इसकी फली का सेवन उच्च -रक्त चाप मई भी सहायक होता है।
  3. मुनंगा पत्ते के रस को निकाल कर कान मे डालने से कान का दर्द आसानी से दूर हो जाता है।
  4. सहजन मे विटामिन सी जाता होता है जो की सर्दी-जुखाम जैसे छोटी बीमारियो मे भी दवा का काम करता है।
  5. सहजन की पत्तियों को पीसकर सर पर लगाने से माइग्रेन से परेशान व्यक्ति के सर का दर्द भी ठीक हो जाता है।
  6. दाँतो मे लगने वाले कीड़े और मुह के रोग जैसे पायरिया मे इसकी पत्तियों को चबाने से आराम मिलता है।
  7. मुनंगा(सहजन) की छल शियाटिका, गठिया, यकृत आदि रोगो के रॉथम मे सहायक होते है।
  8. सहजन की पत्तियों को सुखाकर उसकी चटनी भी बनायी जाती है। जो की आँखों के रोग और रक्त अल्पता मे भी सहायक होते है।
  9. इसकी फली की सब्जिया बनाकर खाने से कब्ज जैसे रोगो मे आराम मिलता है। साथ ही इसकी सब्जी से गुर्दे और मूत्रासय मे जमी पथरी पिघलकर निकल कटी है।
  10. मुनंगा(सहजन) की फली का सेवन करने से गर्भवती महिलाओ को डिलीवरी के वक्त ज्यादा दर्द नहीं होता है और होने वाले बच्चे स्वस्थ और तंदरुस्त होते हैै।
  11. मुनंगा(सहजन) ड्रमस्टिक मे आयरन पाया जाता है जो की खून को साफ़ रखता हैै। जिससे यह चहरे पर होने वाले पिम्पल्स को खत्म करता है और त्वचा मे सुंदरता और चमक बनाये रखता हैै।
  12. जिन लोगो के पैर पर मोच आ गयी हो उनके लिए मुनंगा(सहजन) की पत्ती को सरसों के तेल मे पकाकर मोच वाले स्थान पर रखने से जल्दी आराम मिल जाता है। साथ ही इसकी पत्तिया कई प्रकार के घाव और सूजन को भी ठीक करने मे सहायक होती है।

Check Also

पीरियड्स से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए एप्पल का खास ऐप

एप्पल ने ऐसा खास ऐप बनाया है जो महिलाओं को उनके पीरियड्स से जुड़े अपडेट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × two =