Home » राष्ट्रीय समाचार » सबको मुफ्त स्वास्थ्य जांच की सुविधा देगी सरकार?

सबको मुफ्त स्वास्थ्य जांच की सुविधा देगी सरकार?

केंद्र सरकार एक ऐसी स्वास्थ्य स्कीम की घोषणा करने की तैयारी कर रही है, जिसके तहत सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर जाने वाले लोगों को खून जांच, एक्स रे और अडवांस्ड सीटी स्कैन समेत मुफ्त स्वास्थ्य जांच सुविधा प्रदान की जाएगी। बीमारियों की जांच के लिए आवश्यकता पड़ने पर प्राइवेट हेल्थ सेंटरों की भी सेवा ली जायेगी।
सबको मुफ्त स्वास्थ्य जांच की सुविधा देगी सरकार?
सूत्रों से जानकारी मिली है कि एक्सपर्ट्स के एक पैनल ने सरकार को उन स्वास्थ्य जांचों की एक सूची सौंपी है जिसे जरूरी माना जाता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एसआरएल, डॉ.लाल पैथ लैब्स, क्वेस्ट डायगनोस्टिक्स, महाजन इमेजिंग और स्टार इमेजिंग समेत डायग्नोस्टिक सेक्टर की बड़ी कंपनियों से भी परामर्श किया है।

सरकार की इस योजना से जहां एक ओर लोगों के स्वास्थ्य खर्च में कमी आने की उम्मीद है वहीं इससे डायग्नोस्टिक्स और रीजंट्स सेक्टर्स को बढ़ावा मिलने की भी उम्मीद है जिसका मौजूदा समय में मेडिकल टेक्नॉलजी मार्केट में महज 20 फीसदी शेयर है।

इस स्कीम के तहत, सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य जांच के मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जायेगा और जहां पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होगा वहां राज्य सरकारों की मदद के लिए प्राइवेट हेल्थ सेंटरों की मदद ली जायेगी। बाहर से सिर्फ वही जांचें कराई जाएंगी जो काफी महंगी हैं और कम होती हैं।

जिन सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में स्वास्थ्य कर्मी मौजूद नहीं होंगे वहां निजी सेक्टर के कर्मियों को ठेके पर हायर किया जायेगा। एक्स-रे को उचित डायग्नोसिस के लिए रेडियॉलजी केंद्रों को मेल के माध्यम से भेजा जायेगा क्योंकि बहुत से फिजिशन इतने प्रशिक्षित नहीं होते हैं कि एक्स रे को पढ़ सकें। केंद्र सरकार राज्यों की पब्लिक-पार्टनरशिप के माध्यम से जिला स्तर पर सीटी स्कैन सर्विसेज सेंटर खोलने में मदद करेगा।

Source: NBT

Check Also

भारत का सबसे लम्‍बें पुल का प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने ब्रह्म पुत्र नदी पर बने ढोला-सदिया पुल का उद्घाटन किया, कहा – पूर्वोत्‍तर …