Home » Hindi Samachar » आज से मध्यप्रदेश में उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव

आज से मध्यप्रदेश में उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव

आज से मध्यप्रदेश में उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव

: फलों के 15 लाख और फूलों के एक करोड़ से अधिक पौधे रोपे जायेंगे

आज से  मध्यप्रदेश में उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव
आज से मध्यप्रदेश में उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव
मध्यप्रदेश में 10 अगस्त से उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव होगा। राज्य-स्तरीय समारोह भोपाल के गुलाब उद्यान में सुबह 11 बजे होगा। उद्यानिकी मंत्री सुश्री कुसुम महदेले और महापौर श्री आलोक शर्मा कार्यक्रम में शामिल होंगे। पौध-रोपण कार्य पूरे प्रदेश में फरवरी, 2016 तक चलेगा। इस दौरान भोपाल सहित प्रदेश के सभी 51 जिले में फलों के 15 लाख तथा फूलों के एक करोड़ पौधे रोपित किये जायेंगे। महोत्सव के दिन गुलाब उद्यान में खाद्य प्र-संस्करण का कार्य भी शुरू होगा, जिसे बाद में सभी उद्यान में विस्तारित किया जायेगा।

महोत्सव में भोपाल और पचमढ़ी के 7-7 तथा प्रदेश की सभी 307 नर्सरी एवं शासकीय विद्यालय, महाविद्यालय, चिकित्सालय, कार्यालयों की रिक्त भूमि पर विभिन्न किस्म के पौधे रोपित किये जायेंगे। पौध-रोपण के बाद रख-रखाव और सिंचाई की जिम्मेदारी संबंधित संस्था की होगी। जिलों में कलेक्टर, नगर निगम/नगरपालिका के समन्वय से कार्य होगा। उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव में प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक एवं अन्य जन-प्रतिनिधि भाग लेंगे। भोपाल के राजा भोज हवाई अड्डा से लेकर पॉलीटेक्निक चौराहे तक फूल के पौधों का रोपण होगा। शासकीय मॉडल नर्सरी में हर माह 2 लाख फूल के पौधे तैयार किये जायेंगे। जिला मुख्यालय की नर्सरी में कम से कम 20 हजार फूल के पौधे तैयार कर उनका रोपण सुनिश्चित किया जायेगा। भोपाल की मॉडल नर्सरी कानासैया में प्रतिमाह 2 लाख फूलों की सीड लिंग तैयार होगी।

भोपाल में उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव के दिन शहर के 50 केन्द्र पर फल पौध-रोपण कार्यक्रम होगा। इस दिन शासकीय गुलाब उद्यान एवं पार्क नम्बर-1 जन-सामान्य के लिये खुला रहेगा। इसी दिन फल एवं साग-भाजी परिरक्षण केन्द्र में प्रशिक्षण का शुभारंभ भी होगा।

Check Also

मध्यप्रदेश शिवराज सरकार

मध्यप्रदेश शिवराज सरकार किसानों की सुनती भी है और किसानों के लिये करती भी है – किसानों की प्रतिक्रिया

मध्यप्रदेश शिवराज सरकार किसानों की सुनती भी है और किसानों के लिये करती भी है, …