Home » टेकनोलॉजी और सोशल मीडिया » आपकी मौत के बाद कौन होगा आपके फेसबुक अकाउंट का वारिस?

आपकी मौत के बाद कौन होगा आपके फेसबुक अकाउंट का वारिस?

नई दिल्ली: टेकनोलॉजी और सोशल मीडिया के इस दौर में अगर आपसे से कहा जाए कि क्या आप फेसबुक के बिना अपनी जिंदगी की कल्पना कर सकते हैं तो आप सोंच में पड़ जाएंगे।
क्या आपने कभी सोचा है कि आपके इस दुनिया से जाने के बाद आपके फेसबुक अकाउंट का क्या होगा। फेसबुक ने आपकी इस चिंता का भी हल निकाल लिया है.
फेसबुक ने इसके लिए ‘legacy contact’ नाम का फीचर लॉन्च किया है, इसकी मदद से किसी व्यक्ति के इस दुनिया से जाने के बाद आप अपने परिवार के किसी विश्वसनीय व्यक्ति को अपने अकाउंट की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं।
आप जिसे अपना अकाउंट के लिए नॉम्नेट करेगें वह आपके अकाउंट से एक पोस्ट भी कर सकेगा, इसके अलावा वह व्यक्ति आपका प्रोफाइल पिक्चर, कवर फोटो भी अपडेट कर सकेगा।
फेसबुक ने सेवा कई लोगों के अनुरोध के बाद प्रदान की है, इन रिक्वेस्ट में कहा गया था कि जिस अकाउंट के यूज़र इस दुनिया से चले गए हैं और उनका अकाउंट अब कैसे निष्क्रीय किया जा सकता है।
अभी इस सेवा की शुरुआत गुरुवार को अमेरिका में की गई, इंग्लैंड में इससे पहले मृत व्यक्ति के फेसबुक अकाउंट को या तो पूरी तरह खत्म कर दिया जाता था या फिर उस अकाउंट को ऑनलाइन मेमोरियल में बदल दिया जाता था।
फेसबुक ने इस नए फीचर के नियमों को काफी सख्त रखा है. यूज़र्स केवल एक अकाउंट को ही legacy contact को ही नॉमिनेट कर सकते हैं, अगर किसी परिस्थिति में दोनों व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है तो फिर यह सेवा काम नहीं करेगी।
अगर आप किसी परिचित को नॉमिनेट नहीं करना चाहते और किसी दूसरे व्यक्ति को हायर करना चाहते हैं तो फेसबुक स्वत: ही आपकेस अकाउंट के लिए एक legacy contact को नॉमिनेट कर देगा. फेसबुक की इस सेवा से डिजिटल दुनिया में आपकी संपत्ति को एक नई पहचान मिलेगी।

स्रोत :- एबी पी न्यूज

Check Also

4,999 रुपये में 8-8 मेगापिक्सल कैमरे वाला इनफोकस एम2 लॉन्च

अगर आप सेल्फी के शौकीन हैं और अपने स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरा से खुश नहीं …